शुक्रवार, 3 जून 2011

'करने से होगा'

भ्रष्टाचार के खिलाफ सबसे बड़ी मुहीम
अन्ना हजारे जी के नक़्शे कदम पर चल रहे इस देश के जाने माने योग गुरु बाबा रामदेव अब कल से रामलीला ग्राऊंड नयी दिल्ली में अनशन पर बैठने जा रहे हैं ...देखने वाली बात तो ये होगी कि सफलता कहाँ तक मिलती है? हम सभी देशवासी को इस बात का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा. जगह जगह न्यूज़ चैनलों और समाचार पत्र में इस समय की सबसे बड़ी खबर के रूप में चर्चा में हैं हमारे बाबा रामदेव जी,कारण हैं इस देश से भ्रष्टाचार का खात्मा करना.बैठेंगे वो अनशन पर कल से पर, दो दिन पहले से ही मीडिया में उनकी चर्चा ज़ोरों पर हैं.कहने को तो ये एक अनशन हैं पर पूरी तरह से तैयारियां ज़ोरों शोरों से की गयी है.जगह जगह इतनी कड़ी सुरक्षा का प्रबंध किया गया है,पानी की त्राहि त्राहि आज पूरे देश में मची है इसको देखते हुए पानी का पूरा बंदोबस्त किया गया है,लगभग वहां पर नलों कि संख्या १००० से ज्यादा बताई जा रही है .महिलाओं के लिए विशेष सुविधा है.बैठने और विश्राम करने के लिए आरामगाह भी बने है.देश के कोने कोने से उनके समर्थक वहां पर पहुँच चुके है,अनशन से पहले पूरे विधि विधान से यज्ञ आदि भी कराये जा रहे हैं.
क्या आप सभी को लगता है कि देश की इतनी बड़ी मुहीम लेकर अगर एक इन्सान आगे आया है तो उसे सफलता मिलेगी?क्या पहले भ्रष्टाचार नहीं था ?या बाबा रामदेव जैसा कोई नहीं था ?
बात कुछ अटपटी सी है.यहाँ तो बस देर कदम बढ़ाने की है.ये पूरी लड़ाई सिर्फ एक देश की नहीं बल्कि प्रत्येक नागरिक की है जो इस देश में रहता है.अरे!!! अनशन तो बहुत ही दूर कि बात है पहले तो हमें भ्रष्टाचार को खतम करने के लिए खुद अपने और अपने परिवार से शुरुआत करनी होगी जिसमें सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है.आज देश,समाज क्या हम अपने परिवार में ही निडर,विश्वास,और साहस के साथ नहीं रह सकते.देश,दुनिया में  घट रहीं नित निरंतर छोटी बड़ी घटनाएं इस बात का सबसे बड़ा सुबूत हैं कि भ्रष्टाचार किस पायदान पर है.बाबा के इस कदम को लोगों ने कई तरह का नाम दिया है जैसे ...किसी ने कहा बाबा मीडिया में रहना पसंद करते हैं,किसी ने कहा बाबा हाई लाइट होने के लिए इतना कुछ कर रहे,किसी ने कहा कि आने वाले २०१२ के चुनाव में बाबा अपना स्थान बनाना चाहते है इसलिए वो ऐसा कर रहे हैं.बात चाहे जो हो वो तो बाबा जाने पर यहाँ बात पूरी तरह से जनहित से जुड़ी हुई है.बाबा का कहा जाने वाला सबसे प्रसिद्ध वाक्य कि 'करने से होगा' पर आज बाबा ने अमल किया है और इतना बड़ा कदम उठाया है.जो वाकई काबिले तारीफ है और हम सभी देशवासियों का कर्त्तव्य है कि इस मुहीम में उनका भरपूर साथ दे.

5 टिप्‍पणियां:

  1. baba ramdev ab yog guru se ab rajnitik guru bananna chahte hai ,bhrashtachar ko khatm karana ek dikhawa hai unka ,pahale apne aap ko dekhe

    उत्तर देंहटाएं
  2. अनशन तो बहुत ही दूर कि बात है पहले तो हमें भ्रष्टाचार को खतम करने के लिए खुद अपने और अपने परिवार से शुरुआत करनी होगी."
    सटीक बात ..

    उत्तर देंहटाएं
  3. भ्रष्टाचार का घुन हम सभी को खाए जा रहा है सिर्फ कहने और अनशन पर बैठने से कुछ नहीं होगा और न ही क़ानून बनाने से कोई बात बनेगी.अगर हम सब खुद को ही सुधार लें तो तो यह अपने आप ही खत्म हो जाएगा किसी कानून की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी.

    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  4. कल 14/06/2011 को आपकी एक पोस्ट (यह पोस्ट नहीं) नयी-पुरानी हलचल पर लिंक की जा रही है.
    आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत है .

    धन्यवाद
    नयी-पुरानी हलचल

    उत्तर देंहटाएं