शुक्रवार, 27 मई 2011

यहाँ यादें बसती हैं.....



हर चीज़ का अपना एक समय होता जिसको एक दिन पूरा होना ही होना होता है ...वैसे ही आज मेरा भी हॉस्टल का दो साल पूरा हो गया.आज यहाँ मेरा आखिरी दिन है.यहाँ पर बिताया हुआ हर  पल बहुत सारी यादें छोड़ गया है हर उस बच्चे के लिए जो हॉस्टल में रहते है...यहाँ आकर बिलकुल भी ऐसा नहीं महसूस होता कि आप अपने घर से ज़रा सा भी दूर हैं.अलग अलग जगहों  से आने वाली लड़कियां  एक साथ मिलती हैं,तरह तरह की बातें होती है,लडाई,झगडा,रूठना,मनाना,कितना अच्छा लगता है....
बिताया वो हर बुरा और अच्छा पल हमेशा याद रहेगा.घर कि याद आने पर जब कोई रोता था तो सब उसे देख देख के रोने लगते थे और फिर कोई एक उठ के कहता था ऐ चुप रहो हम यहाँ पढने आये हैं कोई रोने नहीं.बहुत अच्छे पल बीते हैं हम सभी के यहाँ पर.
मै हमेशा सोचती थी कि कब यहाँ से छुट्टी मिलेगी कब मै अपने घर जाउंगी और वाकई आज जब यहाँ से जाने कि बारी आई तो बिलकुल भी अच्छा नहीं लग रहा है यहाँ से जाना.कितनी यादें जुडी है हम सब कि यहाँ से.बात बात पर पार्टी लेते थे हम बस एक बहाना चाहिए था हम सभी को मस्ती करने का...ये दिन तो वाकई वापस नहीं आएगा पर बस याद आयेंगे वो पल जो बीत गए यहाँ पर.हर साल इतनी सारी नयी नयी लडकियां आती है.लोग मिलते हैं,पढ़ाई,लिखाई,मस्ती और फिर वापस जाना.ये सिलसिला तो इस होस्टल में न जाने कितने वर्षों से चला आ रहा होगा.  
वाकई आज सबसे अलग होना मुझे बहुत बुरा लग रहा है.इतने दिन कैसे बीत गए पता ही नहीं चला. यहाँ का मेस, दोस्तों का कमरा, वार्डन की बातें रह रह के दिमाग में गम रही हैं. बहुत सारी दोस्तें परीक्षा  खत्म होने के कारण अपने अपने घर चली गयी. जिनसे बहुत निकटता नहीं भी थी उनसे भी बिछुड़ने का गम आज हुआ. बहुत याद आयेगी हॉस्टल की यहाँ के ढेर सारे  दोस्तों की.

7 टिप्‍पणियां:

  1. ऐसा ही होता है कुछ चीजें जब हमारे पास होती हैं,जब कुछ लोह हमारे साथ होते हैं हम उनका महत्त्व नहीं समझ पाते और उन से बोरियत को महसूस करते हैं लेकिन जब हम उन चीजों से ;उन लोगों से दूर होते हैं तब इन्हें मिस करते हैं.
    लेकिन घर से बाहर रहने का अपना मज़ा होता है और सही मायने में हम हर परिस्थिति में जीना सीख जाते हैं.

    शायद मैं कुछ ज्यादा बोल गया :(

    बहरहाल अपने होस्टल की अनमोल यादों को हमेशा साथ रखियेगा और अपने अच्छे दोस्तों के सम्पर्क में रहियेगा.

    हार्दिक शुभकामनाएं!

    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  2. यादों को संजों कर रखियेगा बहुत काम आयेंगी ....

    उत्तर देंहटाएं
  3. आज दिन भर मैं पढ़ा गया सबसे बेहतर लेख़. ऐसी ही कुछ यादें आज तक मेरे साथ हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  4. aap jitni khubsurat hai,,usase jyada khubsurat aapka dil hai,aur aapka soch bhi,,good luck,,,,NEHA.

    उत्तर देंहटाएं