शनिवार, 7 मई 2011

माँ तो माँ ही होती है....

बड़ी अजीब बात है जब कोई विशेष दिन आने वाला होता है तो सभी जगह उसकी चर्चाएं ज़ोरों पर होने लगती हैं...उसके बारे में तरह तरह की जानकारियां भी मिलने लगती हैं हर जगह बस उस विशेष दिन की चर्चा होने लगती हैं....अब मदर्स डे को ही ले,कल ८ मई है और कल है मदर्स डे ..पिछले कई दिनों से इसकी चर्चा ज़ोरों शोरो से हो रही हैं.
जैसा मैंने फेस बुक पर भी लिखा है कि मेरी माँ मेरे लिए मेरी ज़िन्दगी की सबसे बड़ी प्रेरणा है खैर माँ तो माँ ही होती है.उसकी तुलना किसी से नहीं की जा सकती है न ही उसका स्थान कोई और ले सकता है .सभी को अपनी माँ सबसे प्यारी होती है वैसे मेरी माँ भी मुझे सबसे प्यारी है.शायद मैंने उन्हीं से ज़िन्दगी को असल मायनों में जीना सीखा है.कदम कदम पर माँ ने मुझे सम्हाला है.आज मै जैसी भी हूँ जो भी हूँ उसकी वजह मेरी माँ है.माँ शब्द खुद में जितना प्यारा है और उतनी ही प्यारी होती है माँ.
माँ ही होती है जो हमें खाना,पीना,उठना,बैठना,सिखाती है.समाज में अच्छाई,बुराई की पहचान करना सिखाती है.बच्चे चाहे जितने भी बड़े क्यों न हो जाएँ वो अपनी माँ के लिए हमेशा बच्चे ही होते हैं.माँ को हमेशा अपने बच्चों की फ़िक्र सबसे पहले और सबसे ज्यादा होती है,ऐसी ही मेरी भी माँ है.मै कोई भी छोटा या बड़ा काम अपनी माँ से ही पूछ कर करती हूँ.वो मुझे बहुत प्यार करती है,मेरी हर ज़रूरतों को पूरा करती है.मेरी माँ मेरा बहुत ख्याल रखती है.
भगवान्  करे दुनिया में सबको मेरी माँ जैसी ही माँ मिले.माँ मेरी सिर्फ माँ ही नहीं बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी है जिससे मै अपनी सारी बातें भी शेयर करती हूँ.मै दुनिया में अपनी माँ को सबसे ज्यादा प्यार करती हूँ...........हे माँ !अगले जन्म में भी तुम मेरी ही माँ बनकर मेरे पास आना.
दुनिया की सभी माँ को मेरा सलाम.!!!!

8 टिप्‍पणियां:

  1. मदर्स डे पर बहुत अच्छा लिखा है आपने.माँ सिर्फ माँ ही होती है जो अपना प्यार और स्नेह सिर्फ लुटाती है और बदले में उसे कोई चाह नहीं होती सिवाय इसके कि उसकी संतान जहाँ भी रहे खुश रहे.

    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  2. बहुत अच्‍छा लिखा है आपने।
    सच में मां से ही दुनिया है...
    शुभकामनाएं आपको

    उत्तर देंहटाएं
  3. माँ को प्रणाम!
    मातृ दिवस की शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  4. tumari maa hone per mujhe bahut garve hai beti.meri subhkamnaye hamesha tumare sath hai.i am very glad to read your post...keep it up..

    उत्तर देंहटाएं